सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका
|

सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका

Rate this post

सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका: स्वागत है आप सभी का मेरे इस ब्लॉग पर, जहाँ मैं बात करता हूँ स्वास्थ, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, बायोग्राफी आदि के बारे में. आज के इस टॉपिक में आपको मैं बताऊंगा सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका. आप में से कितने लोगों को सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका मालुम है मुझे पता नहीं, लेकिन इस आर्टिकल को पढके जिनको मालूम नहीं है वो भी सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका के बारे में जान पाएंगे.

जब किसी इन्सान को सांप काट लेता है तो वो इन्सान ज़हर से ज्यादा डर से मर जाता है कई बार. तो आज आप जानेंगे की सांप काट लेता है तो क्या करें. सांप अगर काटे तो कम से कम खर्च या बिना खर्च के भी आप इसका इलाज कर सकते हैं. बोहोत ही आसान है, कुछ भी मुश्किल काम नहीं है.

सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका
सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका

भारत में साँपों की कुल नस्ल

भारत में साँपों की कुल 550 नस्ल है. जैसे वाईपर, रस्सेल्स वाईपर, किंग कोबरा, ऐसी 550 किस्म की साँपों की जातियां है हमारे भारत में. इनमें से कुल 10 सांप ऐसे है जो ज़हरीले हैं. इसका मतलब 540 सांप ऐसे है जिनके काटने से आपको कुछ नहीं होगा. लेकिन दुःख की बात यह है की सांप का डर लोगों के मन में इतना है की कई बार हार्ट अटैक से मर जाता है आदमी.

तो लोगों के मन से यह डर निकलना चाहिए. और यह डर तब लोगों के मन से निकलेगा जब लोगों को इसके बारे में सही जानकारी होगी. हमारे भारत में कुल ऐसे 10 सापों की प्रजातियाँ है जिनके काटने से इंसान की मौत हो जाती है.

भारत में पाए जाने वाले 10 खतरनाक सांप

  1. Russel’s Viper: सबसे ज़हरीला सांप.
Russell's-Viper
Russell’s Viper

2. Indian Krait

Indian-Krait
Indian Krait

3. Viper

Viper
Viper

4. King Cobra

King-Cobra
King Cobra

ऊपर दिए गए यह चार ऐसी प्रजाति के सांप है जो अगर काटले तो 99% चांस है की मृत्यु निश्चित है. बाकी साँपों की लिस्ट निचे दी गयी है.

5. Indian Cobra (Naja-Naja)

Indian-Cobra-(Naja-naja)
Indian Cobra (Naja-naja)

6. Andaman Pit Viper

Andaman-Pit-Viper
Andaman Pit Viper

7. Bamboo Pit Viper

Bamboo-Pit-Viper
Bamboo Pit Viper

8. Hump-Nosed Pit Viper

Hump-Nosed-Pit-Viper
Hump-Nosed Pit Viper

9. Saw Scaled Viper

Saw-Scaled-Viper
Saw Scaled Viper

10. Branded Krait

Banded-Krait
Banded Krait

हम अगर थोड़ी सी भी होशियारी दिखाएँ तो पेशेंट को बचा सकते हैं. सांप के मुह के सामने दो लम्बे दांत होते हैं जिनमें ज़हर भरा होता है. तो सांप जब किसीको कटता है तो उन दोनों दातों के निशान पड़ जाता है. और सांप अपना ज़हर इन्सान के खून में छोड़ देता है. तब वो ज़हर हमारी रक्त कोशिकाओं से होके दिल में पोहोंचता है और फिर वहां से पुरे शारीर में पोहोंचता है.

तो इस प्रोसेस को होने में 3 घंटे का समय लगता है, यानी 3 घंटे तक वो पेशेंट नहीं मरेगा. तो उस पेशेंट को बचाने के लिए 3 घंटे का समय होता है. तो हम यहाँ पहले प्रोसेस के बारे में जानेंगे की कैसे इस प्रोसेस से सांप के ज़हर को शारीर से निकालें.

सांप के ज़हर को शारीर से निकालने का सहज उपाय

सबसे पहले आप एक सिरिंज को लेलें. सिरिंज किसी फार्मेसी में आपको आसानी से उपलब्ध हो जायेगा. अब सिरिंज में हम जिस जगह पे नीडल यानी सुई को लगाते हैं उस जगह को ब्लेड से काट लेना है. अब उस सिरिंज में एक छोटा छेद हो जायेगा. अब जो छेद बना है उसको सांप के काटे हुए जगह पर लगाके सिरिंज के पिस्टन को खींचना है.

इससे सिरिंज में vacuum create होगा. जिससे सिरिंज में खून आना शुरू होगा. अब आपको इस प्रोसेस को एक जगह में तीन से चार बार करना है. फिर आपको सांप के दांत गड़े हुए दुसरे जगह पे फिर से इस प्रोसेस को तीन से चार बार करना है. आप पहले देखेंगे की सिरिंज में blackish यानी थोड़ा काला काला खून आ रहा है.

इसका मतलब है की ज़हरीला खून निकल रहा है. इस प्रोसेस को करने के बाद पेशेंट को होश आ जायेगा. पेशेंट को होश आने का मतलब है की उसकी जान बच जाएगी. सांप जो ज़हर छोड़ता है वो 0.5mg के आसपास होता है, क्यूँ की इससे ज्यादा ज़हर वो छोड़ ही नहीं सकता क्यूँ की उसके दातों में बस इतना तक ही ज़हर रहता है.

सांप जब किसीको कटता है तो वो इंसान अचेत हो जाता है. जब आप सिरिंज से उसके impure blood को तो उसमें चेतना आ जाती है. चेतना आ जाये तो समझ लीजियेगा की वो मरेगा नहीं.

सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका

दूसरा एक मेडिसिन आप चाहे तो हमेशा घर पे रख सकते हैं. बोहोत सस्ती है जो की एक होमियोपैथी मेडिसिन है. इस मेडिसिन का नाम है नाजा (NAJA). यह आपको किसी भी होमियोपैथी मेडिसिन के के दुकान में मिल जाएगी. NAJA 200 मेडिसिन 5ml खरीद्के अपने घर पे रख दीजिये.

NAJA 5ml से 100 लोगों की जान बच जाएगी. इसकी बोतल आती है 100ml की जिससे आप 10000 लोगों की जान आप बचा सकते हैं जिनको सांप ने काटा. और यह जो NAJA मेडिसिन है, यह दुनिया के सबसे खतरनाक सांप के ज़हर से बना है. यह बना है करैत सांप के ज़हर से. करैत का ज़हर इतना खतरनाक है की यह अगर किसीको काटले तो भगवान ही उसको बचा सकता है. तब मेडिसिन भी जल्दी काम में नहीं आती.

लेकिन यह जो NAJA 200ml है, इसमें करैत का ज़हर dilution (पतला करने की क्रिया) में है, इसीलिए घबराने की कोई बात नहीं है. हमारे आयुर्वेद में एक सिद्धांत है की “लोहा लोहे को कटता है”. जब शारीर में ज़हर चला जाता है तो दुसरे ज़हर की मदत से ही बाहर आता है.

NAJA 200ml को कैसे लिया जाये

1 ड्राप करके पेशेंट को देना है. कुल तीन बार पेशेंट को देना है. पहला ड्राप देने के 10 मिनट बाद फिर एक ड्राप दीजिये और फिर 10 मिनट बाद और एक ड्राप जिब में डाल दीजिये. बस तीन बार डालके चोर दीजिये, यह पेशेंट के ज़िन्दगी को हमेशा के लिए बचाएगी.

Allopathy में जो Anti Venom Injection होते है वो आसानी से उपलब्ध नहीं होते. अगर आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में जाके पूछोगे तो कहेगा की अवेलेबल नहीं है. वो कहेगा कहीं और लेके जाओ. और आप वहां जा रहे हो तो इसकी भी गारंटी नहीं है की वहां जाके मिलेगा भी या नहीं.

और अगर मिल गया तो एक इंजेक्शन की कीमत 15 से लेके 20,000 रुपये तक है. और वो 8-10 इंजेक्शन लगा देते हैं , कभी कभी 15 इंजेक्शन भी एकसाथ लगा देते हैं. तो इस तरह से आपका 1,50,000 रुपये तो गया. और यहाँ आप NAJA, सिर्फ 10 रुपये की मेडिसिन से जान बचा सकते हैं.

Anti Venom Injection जितना असरदार है, उससे भी ज्यादा असरदार NAJA 200ml है इस बात की गारंटी है. तो यह जानकारी अपने जीवन में हमेशा याद रखें, पता नहीं कब काम आ जाये. 3 बार एक एक ड्राप हर 10 मिनट बाद पेशेंट को देके उसकी जान आप बचा सकते हैं.

आशा करता हूँ आपको हमारा आज का टॉपिक सांप का ज़हर तुरंत निकालने का तरीका अच्छा लगा होगा, कमेंट करके अपनी राय ज़रूर दीजिये. मैं आपलोगों से मिलता हूँ किसी और दुसरे टॉपिक के साथ.

जय हिन्द, जय भारत.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *